16 साल से कम उम्र के लोग अब नहीं चला सकेंगे ”WhatsApp”

0
28

अगर आप भी व्हाट्सएप चलाते है तो ये खबर आपके लिए जानना जरुरी है। व्हाट्सएप ने अपने टर्म और प्राइवेसी सर्विस को अपडेट कर दिया है। इससे व्हाट्सएप यूजर्स को झटका लगने वाला है।

आपको बता दे कि अगर आपकी उम्र 16 साल से कम है और आप WhatsApp यूजर हैं तो आपके लिए बुरी खबर है, क्योंकि अब आप व्हाट्सऐप यूज नहीं कर पाएंगे। हालांकि अगर आप भारत में रह रहे हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह नियम केवल यूरोप के लिए है ना कि पूरी दुनिया के यूजर्स के लिए है।

दरअसल, 25 मई को यूरोप में डाटा प्राइवेसी को लेकर नया निमय लागू होने जा रहा है जिसके मद्देनजर व्हाट्सऐप ने यह फैसला लिया है। बता दें कि अभी तक व्हाट्सऐप इस्तेमाल करने की उम्र 13 साल है। व्हाट्सऐप ने इसकी जानकारी अपने ब्लॉग पोस्ट में दी है।

खबरों के अनुसार, यूरोपियन डाटा प्राइवेसी रूल्स के मुताबिक 25 मई से व्हाट्सएप उम्र सीमा को 3 साल के लिए बढ़ा रहा है। आने वाले कुछ हफ्तों में यूरोप में जब एप में लॉग-इन किया जाएगा तो नए नियम और शर्तों को मानने के लिए उम्र कन्फर्म करनी होगी। फेसबुक अधिकृत कंपनी व्हाट्सएप की अपनी अलग डाटा पॉलिसी है। उम्र सीमा बढ़ने के अलावा व्हाट्सएप में कुछ और बदलाव भी किए हैं। यूजर्स अब व्हाट्सएप से अपने डाटा की एक कॉपी डाउनलोड कर पाएंगे। इसमें कॉन्टेक्ट्स सम्मिलित होंगे।

वही , व्हाट्सएप ने वॉइस मैसेज के लिए एक नया फीचर भी लॉन्च कर दिया है। ये फीचर है सेव्ड वॉयस मैसेजेज। इस फीचर में आपको वॉइस मैसेज को सेव करने की सुविधा मिलेगी। इस फीचर की सहयता से आप ऑडियो रिकॉर्डिंग करते हुए भी वॉइस मैसेज प्राप्त कर पाएंगे। जब आप अपने स्मार्टफोन में कोई रिकॉर्डिंग करेंगे तब आपके फोन पर आया वॉइस मैसेज अपने आप फोन में रेकॉर्ड हो जाएगा।

वॉयस मैसेज रिकॉर्ड करते वक्त किसी का कॉल आ जाता है और आपको कॉल लेना पड़ता है, ऐसे में आपके वॉयस मैसेज का क्या होगा। इस फीचर की मदद से आप अपने वॉयस मैसेज को सुन सकते हैं और अगर आपको लगता है कि मैसेज ठीक है, तो इसे सेंड कर सकते हैं। हालांकि, अभी भी वॉट्सऐप के इस फीचर में रिकॉर्डिंग रिज्यूम करने का विकल्प नहीं मिलता है, जो थोड़ा निराश करता है. इस फीचर को WABetainfo ने स्पॉट किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here