घर में कहां नहीं रखना चाहिए कछुआ, गलत जगह रखने से होता ये नुकसान

आज आपको एक खास बात बताते हैं, घरों में सजावट के लिए रखा जाने वाला कछुआ कितने काम का होता है, इसके बारे में आपको जानकारी है, वास्‍तु, फेंगशुई में धातु का कछुआ शांति और शुभता का प्रतीक है । क्रिस्‍टल के बने कछुए घर में रखे जाते हैं। कछुए को घर में रखने से सकारात्मक ऊर्जा आती है। घर से दरिद्रता दूर होती है और खुशहाली आती है । तो चलिए आपको बताते हैं इस से जुड़ी हुई कुछ रोचक बातें। जो आपने पहले कभी नहीं पढ़ी होंगी ।

सनातन धर्म में कछुए को काफी शुभ माना गया है इसका प्रतीक जिस घर में होता है वहां आर्थिक तरक्की होती है। इसके साथ ही परिवार की सेहत भी अच्‍छी रहती है । ये ऐसा प्रभावशाली यंत्र है जिसे आसानी से खरीदा जा सकता है और घर में रखा जा सकता है । वास्तु के मुताबिक कछुआ शुभ है । हिंदू धर्म में भी कछुए को शुभ माना गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार विष्‍णु का एक रूप कछुआ भी था । समुद्र मंथन के समय भगवान ने कछुए का रूप लेकर मंद्राचल पर्वत को अपने कवच पर ही संभाला था।

जहां कछुआ रखा जाता है, विष्‍णु जी की अर्धांगिनी माता लक्ष्‍मी की कृपा हमेशा उस पर बनी रहती है। कछुए को घर में रखने से धन, वैभव की कभी कमी नहीं होती । घर पर हमेशा मां लक्ष्‍मी अपनी कृपा बनाए रखती है ।ऐसे घर जहां सेहत से जुड़ी परेशानियां आती-जाती रहती हों, घर में हमेशा कोई ना कोई बीमार रहता हो उनके लिए कछुआ घर लाने की सलाह दी जाती है। कछुआ घर में रखने से परिवार के लोगों की उम्र लंबी होती है, परिवार के सदस्‍य सेहतमंद और निरोगी होते हैं

कछुआ धीरे धीरे प्रगति के द्वार खोलता है। धीरे-धीरे ही सही लेकिन अगर निरंतर किसी चीज को पाने की कोशिश में किसी चीज को पाने की कोशिश में लगा रहता है तो उसे वह वस्‍तु या मुकाम एक दिन जरूर हासिल होता है । अगर आप बिजनेस करते हैं कस्टमर सर्विस में हैं तो आपको अपने दप्तर में चांदी का कछुआ रखना चाहिए, अब आपको बताते हं कि कछुए को घर में कहां रखना चाहिए। कछुए को उत्‍तर दिशा में रखना शुभ माना गया है। उत्‍तर दिशा को धन की दिशा माना जाता है। इसे कभी भी प्‍लेन सरफेस पर नहीं रखना चाहिए । किसी गहरे बर्तन में पानी भरकर उसमें कछुआ रखें । कछुए का मुंह घर के अंदर की ओर होना चाहिए ।

Share

Recent Posts