इस ख़ास वजह से चंदन के पेड़ से लिपटे रहते हैं सांप

0
54

अक्सर आप सभी ने सुना ही होगा सांप चन्दन के पेड़ लिपटा होता है, लेकिन ऐसा क्यों होता है इसके बारे में लोग सोचते हैं लेकिन जानते नहीं है. तो आइए आज हम आपको इसी सवाल का जवाब देते हैं. जी दरअसल वैज्ञानिक काफी समय पहले ही यह बात साबित कर चुके है, कि सांप में सूंघने की क्षमता नहीं होती लेकिन इस कारण से नहीं वह चन्दन की ओर खींचे चले जाते हैं बल्कि राज कुछ और है. आइए जानते हैं और बातें. जी दरअसल सांप चंदन के पेड़ की महक को महसूस कर ही नहीं सकते लेकिन वह अपनी जीभ को बार बार बाहर जरूर निकालते है, ताकि वह अपने आस पास के वातावरण का जायजा ले सके. Why Do Snakes Like Sandalwood Trees

जी हाँ, इसी के साथ आपको यह जानकर हैरानी होगी कि असल में सांप चंदन के पेड़ की खुशबू की वजह से नहीं बल्कि खुद को ठंडा रखने के लिए ही इस पेड़ से लिपटे रहते है. जी हाँ, सांप को चन्दन ठंडी जगह अच्छी लगती है और यही कारण है कि वह उससे लिपटे रहते हैं. कहा जाता है चंदन का पेड़ काफी ठंडा होता है और दूसरी तरफ सांप को ठंडी जगह पर रहना काफी पसंद होता है इस कारण वह वहां जाकर उससे लिपट जाते हैं.

अब आप सोच रहे होंगे की खुशबु के लिए नही जाता तो फिर क्यों जाता है, दोस्तों साँप दुनिया की कुछ जगहों को छोड़कर लगभग हर जगह पाया जाता है, और आप ये भी जानते होंगे की साँप ठंडी और अँधेरी जगह पर रहना पसंद करते है और इसकी वजह है इनका एक्टोथर्म होना।

दरअसल सांप एक ऐसा जीव है जो गर्मी बर्दाश्त नहीं कर सकता और इसी कारण से गर्मियों के दिनों में वह ठंडे स्थान पर रहते हैं. अब आप ध्यान रखे कि भूलकर ऐसी जगह के आस पास से न गुजरे, जहाँ सांप बसते हो. सांप खुद की चमड़ी को ठंडक पहुंचाने के लिए ही सांप चंदन के पेड़ से लिपटे रहते है. यहाँ तक कि सांप पेड़ पर केवल एक जगह नहीं, बल्कि चारो तरफ लिपट जाते है, ताकि वह पूरा समय अपने शरीर को ठंडा रख सके और खुद को ठंडक पहुंचा सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here