आखिर क्यों लिखा होता है आपकी जींस या पैंट की चेन में YKK

0
16

वैसे तो फुर्सत में बैठे लोगों के दिमाग में खूब खुराफाती सवाल आते हैं. ये वो लोग होते हैं जिनकी ज़िन्दगी में गर्लफ्रेंड या ब्वॉयफ्रेंड नहीं होते हैं, क्योंकि जिनके ज़िन्दगी में प्यार होता है उनके दिमाग में सवाल कम, टेंशन ज़्यादा होती है. खैर आते हैं मुद्दे पर, क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी पैंट या जींस की चेन में YKK क्यों लिखा होता है.

दुनिया में कई लोग है, जो सवाल तो पूछ लेते है लेकिन उनको उसका जवाब पता नहीं चल पाता। ऐसा ही कुछ हम आपसे शेयर करने वाले है।

अगर आप ज्यादातर जीन्स पहनते है, तो आपके दिमाग में यह सवाल घूमता होगा कि आखिर जीन्स की चेन में YKK क्यों लिखा होता है। असल में YKK का फुलफॉर्म Yoshida Kōgyō Kabushikigaisha है। यह दुनिया की सबसे पहली जिप निर्माता कंपनी है।

why YKK is written on zip

 

एक आंकलन के हिसाब से दुनियाभर की आधी से ज्यादा जिप यहीं से बनी हुई हैं। यह फिलहाल 71 देशों में मौजूद है, जिसमें भारत का नाम भी शुमार है।

साल 1934 में टोक्यो के एक व्यापारी Tadao Yoshida ने इसका आविष्कार किया था। किसी बड़ी खोज पर ध्यान न देते हुए इस छोटी-सी खोज ने आज अरबों लागों की इज्जत बचा रखी है और लाखों लोगों के रोजगार का जरिया है।

चेन के अलावा YKK कपड़ों और बैग में लगने वाले और भी उत्पाद बनाती है। इस कंपनी का सबसे बड़ा प्लांट Georgia, USA में है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here