यदि हमेशा फिट रहना चाहते हैं तो घर में लगाएं यह 5 पौधे

0
19071

1घर में लगाएं यह 5 पौधे

जब विज्ञान नहीं था तो क्या लोगों की बीमारियों का इलाज नहीं होता था? तब क्या लोग बीमार नहीं पड़ते थे? तब बड़ी-बड़ी बीमारियों को काटने की औषधि नहीं बनती थी क्या? जरूर बनती थी… और यह सब कार्य उस समय प्राकृतिक तरीकों से किए जाते थे, जिसे आज का युग दरकिनार कर चुका है।

प्रकृति ने हमें इतना कुछ दिया है कि हम अपनी हर शारीरिक समस्या का समाधान उसमें पा सकते हैं। जड़ी-बूटियां, पेड़-पौधे, यह सब वह चीज़ें है जिनके प्रयोग से फायदेमंद औषधियां तैयार की जा सकती हैं। लेकिन इन्हें कोई इस्तेमाल ही नहीं करना चाहता. क्योंकि मॉडर्न बन चुकी पीढ़ी को वह दवाएं चाहिए जो पल झपकते ही असर कर दें और रोग को काट दें। लेकिन वे लोग इस बात से अनजान हैं कि ये दवाएं असर तो कर देती हैं लेकिन साथ ही दे जाती हैं कुछ साइड इफेक्ट्स, जो धीरे-धीरे बीमारियां बनाते हैं।

आज इस आर्टिकल के जरिए हमारा मकसद आपको ना केवल प्राकृतिक औषधियों का महत्व समझाना है, वरन् साथ ही वे कौन से पेड़-पौधे हैं जिन्हें यदि आप अपने आसपास रखें या उनका रोज़ाना इस्तेमाल करें तो आप कई सारी बीमारियों से बच सकते हैं।

अच्छी बात तो यह है कि आप इन पेड़-पौधों को अपने घर के भीतर भी उगा सकते हैं। यह पौधे ज्यादा बड़े नहीं होते, अधिक जगह नहीं घेरते और साथ ही महकते भी हैं ताकि घर-आंगन खुशबूदार लगता रहे।

आगे पढ़ने के लिए Next पर Click करे….

Back

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here